Home दुनिया Father’s Day 2020: फादर्स डे कब है? जानें दुनिया के विभिन्न देशों में कब मनाया जाता है यह दिवस

Father’s Day 2020: फादर्स डे कब है? जानें दुनिया के विभिन्न देशों में कब मनाया जाता है यह दिवस

0
Father’s Day 2020: फादर्स डे कब है? जानें दुनिया के विभिन्न देशों में कब मनाया जाता है यह दिवस

Father’s Day 2020: दुनिया के हर बच्चे के लिए उसका पिता (Father) एक सुपरहीरो होता है, जो अपने लाड़ले या लाड़ली के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए दिन रात मेहनत करता है. दुनिया के हर पिता के प्रति प्यार और सम्मान (Love And Respect For Father) जाहिर करने के लिए हर साल जून महीने के तीसरे रविवार (3rd Sunday of June) को फादर्स डे (Father’s Day) मनाया जाता है. इस दिन पिता के प्यार और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद कहा जाता है. इस दिन लोग अपने पिता के साथ पूरा दिन बिताते हैं और उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए गिफ्ट से लेकर सरप्राइज तक प्लान करते हैं. दुनिया के अधिकांश देशों में हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है, लेकिन कई ऐसे देश भी हैं, जहां अलग-अलग तिथियों पर यह दिवस मनाया जाता है.

मै बन्टी भारद्वाज अपने पिता मुक्तेश्वर उपाध्याय के साथ

कई यूरोपीय देशों में सेंट जोसेफ दिवस के दिन यानी 19 मार्च को फादर्स डे मनाया जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, अर्जेंटीना, फ्रांस, चिली, भारत, साइप्रस, दक्षिण अफ्रीका, ग्रीस, जापान, कनाडा, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया और दक्षिण अरब जैसे देशों में जून के तीसरे रविवार के दिन फादर्स डे मनाया जाता है.

किस देश में कब मनाया जाता है फादर्स डे?

हालांकि रोमानिया में इस दिवस को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है, जिसे आमतौर पर मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है. ऑस्ट्रेलिया के लिए फादर्स डे सितंबर के पहले रविवार को होता है और न्यूजीलैंड में भी सितंबर के पहले रविवार को ही यह दिवस मनाया जाता है. बुल्गारिया में 20 जून को और ब्राजील में अगस्त के दूसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है.

नमार्क, फिनलैंड और नॉर्वे में नवंबर महीने में फादर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है. स्वीडन में यह दिवस सितंबर के पहले रविवार को मनाया जाता है. ईस्टर के 40 दिन बाद पड़ने वाले गुरुवार को जर्मनी में फादर्स डे मनाया जाता है. लिथुआनिया में फादर्स डे जून के पहले रविवार को और थाईलैंड में 5 दिसंबर को मनाया जाता है.

बहरहाल, भले ही दुनिया के विभिन्न देशों में फादर्स डे का उत्सव अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है, लेकिन इसका मकसद पिता के प्रति प्यार और सम्मान जाहिर करना ही है. इस दिन अपने पिता के प्रति प्यार और अपनी भावनाओं का इजहार करने के लिए बच्चे सरप्राइज (Surprise) प्लान करते हैं और अपने पिता के लिए इस दिन को खास बनाने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं.