होम देश हादसा : महाराष्ट्र,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश भाया बिहार की घटनाएं ! जिंदगी जिने की चाहत...

हादसा : महाराष्ट्र,मध्यप्रदेश,उत्तरप्रदेश भाया बिहार की घटनाएं ! जिंदगी जिने की चाहत में मौत की सवारी कर रहे है मजदुर

देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस महामारी को देखते हुए देश में लॉकडाउन भी जारी है। इस लॉकडाउन के चलते सबसे ज्यादा परेशान प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौटने के लिए मजबूर हैं। लेकिन प्रवासी मजदूर लगातार सड़क हादसों के शिकार हो रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश के औरैया में भीषण सड़क हादसा हुआ है। इस हादसे में 24 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 22 से ज्यादा मजदूर घायल हैं जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि 15 प्रवासी मजदूरों की हालत गंभीर है। हालांकि लॉकडाउन के बिच यह कोई पहला ह्रदय विदारक घटना नही है इससे पहले भी मुज्जफरनगर में 6,मध्यप्रदेश के गुना में 8, महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 16 और बिहार के समस्तीपुर में 2 लोगो की मौत हो गई तो इन सभी जगहो को मिलाकर लगभग सैकड़ो लोग जख्मी हो गये। आईए जानते है लॉकडाउन के बिच हूए इस तरह के अबतक की ह्रदय विदारक घटनाएंं :—

यूपी के औरैया में 24 मजदूरों की मौत

यूपी के औरैया में 24 मजदूरों की मौत

उत्तर प्रदेश के औरैया में भीषण सड़क हादसा हुआ है। यह हादसा दिल्ली—कानपुर हाईवे पर हुआ है। हादसे में 24 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 36 के लगभग मजदूर घायल हैं जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि 15 प्रवासी मजदूरों की हालत गंभीर है। औरैया के डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि यह हादसा सुबह तकरीबन साढ़े तीन बजे हुआ। इस हादसे में अब तक 24 लोगों की मौत हुई है। इनमें से ज्यादातर मजदूर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे।

मुजफ्फरनगर हादसे में बिहार के 6 मजदूरों की मौत

मुजफ्फरनगर हादसे में बिहार के 6 मजदूरों की मौत

यूपी के मुजफ्फरनगर-सहारनपुर हाइवे पर एक दर्दनाक सड़क (Road Accident) हादसा हो गया था। यह हादसाद बुधवार की रात्रि पहर पैदल अपने गांव जा रहे 6 मजदूरों को एक तेज रफ्तार बस ने रौंद दिया था। सभी मजदूरों की मौके पर मौत हो गई। घटना घलौली चेक पोस्ट और रोहाना टोल प्लाजा के पास की थी। बुधवार देर रात जब मजदूर पंजाब से पैदल अपने घर बिहार जा रहे थे, तभी बस ने उन्हें कुचल दिया। आरोपी बस ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया। यह हादसा रोडवेज की बस से हुआ और वह आगरा के ताज डिपो की है। पुलिस ने रात में ही सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हादसे में मारे गए लोग बिहार के गोपालगंज के बताए जा रहे।

मध्य प्रदेश: बस-ट्रक के टक्कर में 8 मजदूरों की मौत

मध्य प्रदेश: बस-ट्रक के टक्कर में 8 मजदूरों की मौत

गुना शहर से होकर गुजरे एनएच 46 पर बुधवार-गुरुवार रात को एक कंटेनर और बस में जोरदार टक्कर हुई थी। इस हादसे में कंटेनर में सवार 9 मजदूरों की मौत हो गई और 49 के करीब घायल हुए हैं। यह सभी मजदूर महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश अपने घर जा रहे थे। हादसा रात को करीब 2 बजे हुआ। इसकी जानकारी मिलते ही मौके पर तत्काल प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी पहुंच गए। सभी घायल मजदूरों को एंबुलेंस और पुलिस की एफआरबी गाड़ियों से इलाज के लिए जिला अस्पताल भिजवाया गया। यह भी बताया जा रहा है कि ट्रक ड्राइवर ने इनसे 3-3 हजार रुपए लिए थे।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद ट्रेन हादसे में 16 की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद ट्रेन हादसे में 16 की मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई थी. यहां रेल की पटरी पर प्रवासी मजदूरों को एक मालगाड़ी ने रौंद दिया था. औरंगाबाद के जालना रेलवे लाइन के पास ये हादसा हुआ था, जिसमें 16 मजदूरों की मौत हो गई थी जबकि कई अन्य मजदूर घायल बताए जा रहे. ये हादसा औरंगाबाद-जालना रेलवे लाइन पर पिछले शुक्रवार सुबह 6.30 बजे के करीब हुआ था. रेल मंत्री ने इस घटना के जांच के आदेश दिए थे.ये सभी प्रवासी मजदूर अपने घर पैदल जा रहे थे, जिस दौरान ये हादसा हुआ. घटना के बाद स्थानीय प्रशासन और रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे. ये सभी मजदूर मध्य प्रदेश के रहने वाले थे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतक मजदूरों के परिवार वालों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया था. उन्होंने रेल मंत्री से बात कर घायलों की सहायता करने को कहा था.

बिहार: समस्तीपुर में 2 मजदूरों की मौत, 30 घायल

बिहार: समस्तीपुर में 2 मजदूरों की मौत, 30 घायल

बिहार के समस्तीपुर में एक यात्री बस की ट्रक से टक्कर में दो प्रवासी मजदूरों (Accident in Samastipur) की मौत हो गई। इस हादसे में 20 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। घायलों में चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, हादसा उस समय हुआ जब मुजफ्फरपुर से एक बस कटिहार जा रही थी। इस बस में 32 प्रवासी मजदूर सवार थे। जैसे ही बस समस्तीपुर के शंकर चौक पहुंची इसकी एक ट्रक से टक्कर हो गई।

Avatar
Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj is an Indian journalist and media personality. He serves as the Managing Director of News9 Aryavart and hosts the all news on News9 Aryavart.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »