Home अपराध बड़ी खबर: आतंकवादी तहव्वुर राणा हुआ गिरफ्तार, 26/11 हमले में मुंबई दहलाने का है आरोपी

बड़ी खबर: आतंकवादी तहव्वुर राणा हुआ गिरफ्तार, 26/11 हमले में मुंबई दहलाने का है आरोपी

0
बड़ी खबर: आतंकवादी तहव्वुर राणा हुआ गिरफ्तार, 26/11 हमले में मुंबई दहलाने का है आरोपी

मुंबई में 2008 में हुए 26/11 आतंकवादी हमले की साजिश के मामले में अमेरिका में सजा काट चुके शिकागो के एक आतंकवादी तहव्वुर राणा को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया है। राणा ने आतंकवादी समूहों का समर्थन करने के लिए दोषी पाए जाने पर 10 साल से अधिक समय जेल में बिताया है।

2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले (26/11) की साजिश रचने के मामले में अमेरिका में सजा काट चुके आतंकवादी तहव्वुर राणा को अमेरिका के लॉस एंज‍िल‍िस शहर में फिर से गिरफ्तार किया गया है। दोबारा गिरफ्तारी भारत द्वारा लगाए आरोपों के आधार पर की गई है। ऐसी संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि राणा को भारत भेजा जाए। मुंबई आतंकी हमले में वांछित पाकिस्‍तानी-कनाडाई मूल के तहव्‍वुर राणा के खिलाफ भारत प्रत्‍यर्पित करने का मामला लंबित है। बताया जा रहा है कि भारत सरकार ट्रंप प्रशासन के ‘पूरे सहयोग’ के साथ राणा के प्रत्यर्पण के लिए आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी कर रही है।

उल्लेखनीय है कि तहव्‍वुर राणा को मुम्बई 26/11 हमले की साजिश रचने के मामले में 2009 में गिरफ्तार किया गया था। लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों की ओर से किए गए हमले में अमेरिकी नागरिकों सहित करीब 166 लोगों की जान गई थी। पुलिस ने नौ आतंकवादियों को मौके पर मार गिराया था और जिंदा गिरफ्तार किए गए आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दी गई थी। राणा को 2013 में 14 साल की सजा सुनाई गई थी।