होम राज्य आपदा प्रबंधन को लेकर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा गहन विचार—विमर्श

आपदा प्रबंधन को लेकर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा गहन विचार—विमर्श

भोजपुर जिले में आपदा से निपटने के लिए प्रभावी कदम क्या हो सकते हैं तथा इनका निरीक्षण कैसे किया जाए साथ ही आपदा प्रबंधन कैसे किया जाए इस मुद्दों पर गहन विमर्श तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश त्रिभुवन यादव की अध्यक्षता में कोर ग्रुप डिजास्टर विक्टिम्स कमिटी एक उच्च स्तरीय समिति की बैठक में की गई।

बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के दिशा निर्देश के आलोक में आरा सिविल कोर्ट परिसर में यह बैठक आयोजित की गई जिसमें आगामी मौसम में आने वाली बाढ़ की संभावना के मद्देनजर प्रभावित लोगों को राहत मुहैया कराने उनके सुरक्षित विस्थापन तथा इस दौरान उनके खानपान रहने की व्यवस्था चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने जैसे मुद्दों पर गहन विमर्श किया गया।

कोर ग्रुप डिजास्टर विक्टिम्स कमेटी के अध्यक्ष त्रिभुवन यादव, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश तृतीय ने कहा कि सभी विभागों एवं एनजीओ से समन्वय स्थापित की जाएगी तथा बाढ़ पीड़ितों को अधिक से अधिक राहत पहुंचे इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। कोर ग्रुप एक्शन कमिटी की यह बैठक आगामी महीनों में भोजपुर जिले में संभावित बाढ़ के मद्देनजर महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

बैठक में मुकेश कुमार, द्वितीय सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार, डॉक्टर किशुन, चिकित्सा पदाधिकारी सदस्य, सुनील कुमार सिंह अधिवक्ता के अलावा गीता महिला उत्थान समिति एनजीओ से सचिव मनीष पांडे ने भाग लिया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार भोजपुर आरा के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय ने बताया कि इस बैठक में तय किया गया कि जहां भी आवश्यकता पड़ेगी विस्थापितों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही बाढ़ के इलाकों में लोगों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की भरपूर कोशिश की जाएगी। इसके लिए अभी से ही प्रयास शुरू कर दिए गए हैं तथा उन बिंदुओं पर विमर्श किया जा रहा है जहां विगत में समस्याओं का सामना करना पड़ा था।

Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj is an Indian journalist and media personality. He serves as the Managing Director of News9 Aryavart and hosts the all news on News9 Aryavart.

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »