होम देश पुरस्कृत हुए आरा डीएम रौशन कुशवाहा,इस क्षेत्र में मिला है भोजपुर को...

पुरस्कृत हुए आरा डीएम रौशन कुशवाहा,इस क्षेत्र में मिला है भोजपुर को तीसरा स्थान !

आरा (अख्तर शफी-ब्यूरो प्रमुख)।भोजपुर जिले में जल संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर,उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य करने को लेकर भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय,जल संसाधन,नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा पूरे भारत मे तीसरा पुरस्कार भोजपुर जिले को मिला है।बिहार में यह पुरस्कार सिर्फ एक जिले को मिला है और उस जिले के रूप में भोजपुर का नाम जुड़ गया है। जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल कुमार ने बुधवार को राष्ट्रीय जल पुरस्कार को लेकर विस्तृत जानकारी दी। भोजपुर के जिलाधिकारी के नेतृत्व में जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल कुमार  द्वारा  जल संरक्षण के क्षेत्र में किये गए अमूल्य योगदान को लेकर भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार से भोजपुर जिले को सम्मानित किया है। जल संरक्षण,जल संचयन,स्वच्छता और गंगा सफाई जैसे कार्यो को लेकर भोजपुर के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा के नेतृत्व में राज्य सलाहकार  निखिल कुमार ने भोजपुर जिले में जो कार्य किये हैं वह अब न सिर्फ बिहार बल्कि सम्पूर्ण देश के लिए उदाहरण बन गया है।

देश के उपराष्ट्रपति द्वारा भोजपुर जिले  को  द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की सूचना मिलते ही जिले में प्रशासनिक, सामाजिक, आर्थिक,व्यावसायिक, राजनैतिक,सांस्कृतिक और अन्य सभी क्षेत्रों से जुड़े लोगों में खुशी की लहर देखी जा रही है और जिलाधिकारी श्री कुशवाहा  व निखिल  को बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है। भोजपुर के जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में  जल संरक्षण अभियान के दौरान जल एवं स्वच्छता विभाग के  राज्य  सलाहकार निखिल ने बड़े पैमाने पर जिले के सरकारी भवनों में  वर्षा जल संचयन पद्धति के कार्यो को पूरा किया और जल संचयन करने में उपलब्धि हासिल की। अपने आसपास स्वच्छता का वातावरण बनाने के लिए विद्यालयों में बच्चों के बीच स्वच्छता की किताब वितरित कराई और विद्यालयों से ही बच्चों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को इस पुस्तक ने सफलता की मंजिल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भोजपुर जिले के सभी पंचायतो और सभी गांवों में आहर, पोखर,कुंआ और जल संचयन स्थलों की पहचान को लेकर सर्वे कराया गया और इसे बचाने की मुहिम चलाई गई।इन आहर, पोखर, तालाब, कुओं और जल संचयन स्थलों के खत्म हो रहे अस्तित्व को बचाया गया और इसे अतिक्रमण से मुक्त भी कराया गया और इनके जीर्णोद्धार भी किये गए। भोजपुर में इस अभियान का सिलसिला यही खत्म नही हुआ बल्कि जिलों में व्यापक स्तर पर सोख्ता का निर्माण कराया गया।इन कार्यो में आईआईटी और यूनिसेफ ने लगातार सहयोग भी दिया और इसे मंजिल तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आईआईटी और यूनिसेफ ने लैब टेस्टेड तकनीकी उपलब्ध कराए जिससे इन अभियानों को जमीन पर सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा सका।गंगा किनारे के इलाकों में व्यापक स्तर पर सफाई के कार्य हुए,गंगा जल की सफाई कराई गई और स्वच्छ और निर्मल गंगा के नारे को सफलीभूत किया गया।अभियान का नतीजा है कि पौधारोपण के तहत दस लाख जीवित पौधे को पुष्पित और पल्लवित होने का अवसर मिला है। भोजपुर के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने जल संरक्षण के क्षेत्र में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा  भोजपुर जिले को पूरे भारत मे तीसरा स्थान मिलने और बिहार का पहला और अकेला जिला बनकर उभरने पर जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल कुमार को बधाई और शुभकामनाएं दी है और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के उन संदेशों को दुहराया है कि इस धरती पर हमारी जरूरतों के लिए सब कुछ है लेकिन लालच के लिए कुछ भी नही।जिलाधिकारी श्री कुशवाहा ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे अपने जरूरत के हिसाब से जल का उपयोग करें और आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा के लिए जल का संरक्षण करने में अपनी भूमिका निभाएं।

जिलाधिकारी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलाये जा रहे जल जीवन हरियाली योजना को आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी योजना बताते हुए लोगो से इस योजना से जुड़कर अपना जीवन बेहतर बनाने और भावी पीढ़ियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की है। जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल कुमार ने उपराष्ट्रपति से भोजपुर को सम्पूर्ण राष्ट्र में तीसरा  पुरस्कार प्राप्त होने के बाद बुधवार को आरा में  कहा कि आज जल नही बचाये तो कल नही देख सकते।उन्होंने एक नारा भी दिया है – करेंगे हम जल संचय,अब है बस यहीं निश्चय। उन्होंने जिले के लोगो से अपील की है कि जल को बर्बाद होने से रोकें और जल का निरर्थक उपयोग न कर सिर्फ सार्थक उपयोग करें।

उन्होंने जल को संरक्षित रखने का संकल्प लेने का लोगो से आह्वान किया है। भोजपुर के जिलाधिकारी श्री कुशवाहा और जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल के संयुक्त प्रयासों और  इन्ही उत्कृष्ट कार्यो को लेकर  भारत के उप राष्ट्रपति ने भोजपुर जिले को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया है और भोजपुर जिले को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार दिलवाकर जिले का नाम पूरे देश मे रोशन किया है।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रवक्ता डॉ. सुरेन्द्र सागर,नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े युवा समाजसेवी कुमार प्रतीक, छात्रा सौम्या सिंह,मंगलम पाण्डेय सहित कई लोगो ने भोजपुर के जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा और जल एवं स्वच्छता विभाग के राज्य सलाहकार निखिल कुमार को जिले में जल संरक्षण, स्वच्छता और जल संचयन के क्षेत्र में  बेहतर कार्यो के कारण  जिले को देश मे तीसरा स्थान मिलने और उप राष्ट्रपति द्वारा जिले को पुरस्कृत किये जाने पर बधाई दी है और दोनों अधिकारियों के जिले के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने को ले शुभकामनाएं दी है। वही जिले के वरिष्ठ समाजसेवी सह भोजपुर जिला गायक संघ के अध्यक्ष मुक्तेश्वर उपाध्याय ने जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा के इस उपलब्धि पर बधाई दिया है। श्री उपाध्याय ने कहा कि भोजपुर जिला अधिकारी रौशन कुशवाहा की कार्यशैली अत्यंत सराहनीय वह व्यक्ति नही व्यक्तित्व की पहचान है।

Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj is an Indian journalist and media personality. He serves as the Managing Director of News9 Aryavart and hosts the all news on News9 Aryavart.

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »