Home कोरोना वायरस 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, किन चीजों पर छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात

3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, किन चीजों पर छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात

0
3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, किन चीजों पर छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात

3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, किन चीजों पर छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात

Lockdown 2.0 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर देश को संबोधित किया है. इस संबोधन में मोदी ने कई बड़ी बातें कही हैं. किन चीजों पर दी गई छूट, क्या चलेगा क्या नहीं, जानें हर जरूरी बात यहां. पीएम मोदी ने कहा, ये ऐसा संकट है, जिसका किसी देश से तुलना करना उचित नहीं है. फिर भी यह एक सच्चाई है, कि दुनिया के बड़े बड़े सामर्थ्यवान देशों के मुकाबले कोरोनो के मामले में भारत आज बहुत संभली स्थिति में है. जब हमारे देश में 550 केस सामने आए तो हमने 21 दिन का लॉकडाउन का ऐलान कर दिया. हमने समस्या बढ़ने का इंतजार नहीं किया, बल्कि जैसे ही समस्या दिखी उसी समय फैसले लेकर इसे रोकने का प्रयास किया. प्रधानमंत्री के भाषण से साफ है कि देश में लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में लॉकडाउन के नियम वही रहेंगे जो पहले से चले रहे हैं. हालांकि अगले एक सप्ताह में इन नियमों को और कठोर किया जाएगा.पीएम ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोनो के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले को बड़ी बारीकी से परखा जाएगा. वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है. उस क्षेत्र ने खुद को कोरोना से कितना बचाया है उसका मूल्यांकन किया जाएगा. उस क्षेत्र ने खुद को कोरोना से कितना बचाया है उसका मूल्यांकन किया जाएगा.अगर 20 अप्रैल के बाद, इस कठोर मूल्यांकन के बाद जिन इलाकों में सब ठीक रहा तो वहां शर्तों के साथ कुछ छूट दी जा सकती है. लेकिन अगर वहां कोरोना का कोई भी मामला सामने आया तो ये छूट तुरंत वापस ले ली जाएगी. हालांकि लॉकडाउन को लेकर कल विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी.उनका यह संबोधन सुबह दस बजे था. एक महीनें के अंदर पीएम का देश के नाम यह चौथा संबोधन था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इन 7 बातों पर देशवासियों का मांगा साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मद्देनजर एक बार फिर देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन की सीमा को बढ़ा दिया है. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अब देश में कोरोना के मद्देनजर और भी सख्ती से नियमों का पालन करना है. अगर आपके इलाके में कोरोना का असर कम है या फिर कोरोना नहीं के बराबर है तो आपको वहां 30 अप्रैल तक थोड़ी बहुत रियायत दे दी जाएगी. लेकिन अगर कोरोना आपके इलाके में पैर जमाता है, तो तुरंत सभी नियमों को रद्द कर नए नियम लागू कर दिए जाएंगे. अपने संबोधन के दौरान पीएम ने देश की जनता से सात बातों पर साथ देने को भी कहा.

पीएम की 7 बातें:-

  1. अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें, खासकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें कोई पुरानी बीमारी हो, उनकी एक्स्ट्रा केयर करनी है. उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है.
  2. लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करें. घर में बनें फेस कवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें.
  3. अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का पालन करें.
  4. कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें और दूसरों को भी बताएं.
  5. जितना हो सके, उतने गरीब परिवारों की देखरेख करें.
  6. अपने व्यवसाय, उद्योग में अपने साथ काम करने वाले के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें.
  7. कोरोना योद्धाओं- डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी इन सबका सम्मान करें आदर करें.