Home राज्य बिहार : घर से बाहर निकलना है तो पहन लीजिये मास्क, वरना होंगे दंड के भागी

बिहार : घर से बाहर निकलना है तो पहन लीजिये मास्क, वरना होंगे दंड के भागी

0
बिहार : घर से बाहर निकलना है तो पहन लीजिये मास्क, वरना होंगे दंड के भागी

बिहार में लगातार कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद सभी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। अब अगर बिना मास्क पहने घर से बाहर निकले तो महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। जुर्माना के साथ-साथ सजा भी हो सकती है। सरकार ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को निर्देश दिया है कि वह अपने इलाकों में इस नियम को सख्ती से लागू करें । कोरोना के बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए भारत में अभी दूसरे चरण का देशव्यापी लॉकडाउन जारी है। इस वैश्विक संकट से निपटने के लिए सरकार का सहयोग करते हुए जिम्मेदार लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सरकार की तरफ से इसकी रोकथाम एवं उपचार हेतु अथक प्रयास किए जा रहे हैं। बावजूद इसके प्रति दिन कोरोना वायरस के नए पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं।

बिहार सरकार द्वारा जारी आदेश

बिहार सरकार ने कहा कि प्रायः यह देखने में आ रहा है कि कई लोग इस संक्रमण काल में भी बिना मास्क लगाए ही घरों से बाहर निकलते हैं। इस स्थिति में वे स्वयं संक्रमित हो सकते हैं तथा अपने आसपास के लोगों में भी संक्रमण फैला सकते हैं।

सांकेतिक तस्वीर

इसी को लेकर सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के तरफ से कहा गया है कि बिहार में आम लोगों के साथ-साथ सब्जी, फल, दवा एवं किराना दुकानदार, व्यवसायिक संस्थान में काम करने वाले, सफाई कर्मी सभी को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। अन्यथा इस आदेश की अवहेलना के आलोक में संबंधित व्यक्ति दंड के भागी होंगे।

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा कि आप 2 लेयर का घर में कपडा का सिला हुआ मास्क उपयोग कर सकते हैं। जीविका दीदी के द्वारा बनाया मास्क भी उपयोग कर सकते हैं। अगर नहीं उपयोग करते हैं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।