Home राज्य जिला जज फुलचंद चौधरी ने किया गांधी कुष्ठ आश्रम का निरीक्षण, सुखा राहत सामग्री का हुआ वितरण

जिला जज फुलचंद चौधरी ने किया गांधी कुष्ठ आश्रम का निरीक्षण, सुखा राहत सामग्री का हुआ वितरण

0
जिला जज फुलचंद चौधरी ने किया गांधी कुष्ठ आश्रम का निरीक्षण, सुखा राहत सामग्री का हुआ वितरण

निरज कुमार त्रिपाठी । कोविड-19 के प्रकोप की वजह से अभाव का सामना कर रहे गांधी कुष्ठ आश्रम के निवासियों के लिए भोजपुर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूल चंद्र चौधरी ने अपनी निजी बचत से सूखा राहत सामग्री का पैकेट वितरित करवाया। इस संबंध में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार फूलचंद चौधरी ने बताया कि कोरोना काल में आरा स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम के सदस्य काफी अभाव का सामना कर रहे हैं। उनके पास खाद्य सामग्री के अभाव का पता चला जिसके बाद यहां लगातार राहत कार्य चलाने का फैसला किया गया है। एवं विभिन्न माध्यमों से यहां के लोगों को राहत मुहैया कराई जा रही है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय तथा कोर्ट मैनेजर प्रज्ञा ने राहत सामग्री का वितरण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया।

https://www.youtube.com/watch?v=n_DWpk8wud8

आज बालसा पटना के निर्देश के आलोक में कोविड-19 से प्रभावित जिला वासियों की समस्याओं के समाधान करने की दिशा में जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय, कोर्ट मैनेजर प्रज्ञा, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कर्मचारियों तथा पीएलबी के साथ जमीरा बांध जाकर गांधी कुष्ठ आश्रम के लोगों से मुलाकात की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने लोगों से उनकी समस्याएं सुनी तथा आवश्यकता अनुरूप कोर्ट मैनेजर को तत्काल ही लोगों की समस्याओं से संबंधित विभाग से संपर्क करने का निर्देश दिया ताकि लोगों की समस्याओं का निराकरण कराया जा सके। इस संबंध में कोर्ट मैनेजर प्रज्ञा ने बताया कि कोविड-19 का प्रभाव समाप्त होने के बाद भी गांधी कुष्ठ आश्रम के लोगों की समस्याओं का निराकरण कराया जाता रहेगा। उन्होंने बताया कि गांधी कुष्ठ आश्रम के लोगों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े इसको सुनिश्चित करने हेतु जिला प्रशासन से संपर्क स्थापित कर इनके कल्याण हेतु दीर्घकालिक योजना तैयार की जा रही है।

गांधी कुष्ठ आश्रम का निरीक्षण करते जिला एवं सत्र न्यायधीश फुलचंद चौधरी

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय लॉक डाउन के पूर्व से ही कोविड-19 प्रबंधन के तहत लोगों को जागरुक करने तथा वि‌श्व स्वास्थ्य संगठन एवं आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुरूप संक्रमण की रोकथाम के प्रभावी तरीकों जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, अनिवार्य मास्क लगाना एवं सैनिटाइजर तथा हैंडवाश को लोगों की जीवनचर्या में शामिल कराने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार की कमान सम्हाले हुए हैं। जेल, पर्यवेक्षण गृह, अल्पावास गृह एवं गांधी कुष्ठ आश्रम के लोगों के बीच पहुंचकर उन्होंने प्रचार प्रसार तथा साफ सफाई की सतत निगरानी की है। इसी क्रम में उन्होंने जिला एवं सत्र न्यायाधीश को गांधी कुष्ठ आश्रम की स्थिति से अवगत कराया। जिसके बाद जिला प्रशासन की टीम भी यहां का दौरा कर लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय ने बताया कि कोविड-19 प्रबंधन के तहत जिला एवं सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी लगातार गांधी कुष्ठ आश्रम के विषय में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। आज का दौरा इसी संदर्भ में हुआ है । सचिव ने बताया कि जिला के लोगों को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से हर तरह की संभव सहायता पहुंचाई जा रही है।