होम राज्य ओमान से सीवान लौटकर दी पार्टियां और खेलता रहा क्रिकेट, अब पूरे...

ओमान से सीवान लौटकर दी पार्टियां और खेलता रहा क्रिकेट, अब पूरे परिवार को हो गया कोरोना

सिवान | बिहार | कोरोना का हॉटस्पॉट घोषित हो चुके सीवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार गांव में पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां 29 कोरोना पीड़ित मरीज मिल चुकेहैं। जबकि एक ही परिवार में पीड़ितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। जबकि दो युवक उसके पड़ोसी हैं। पंजवार गांव के पहले मरीज की कोरोना पॉजीटिव होने की रिपोर्ट 3 अप्रैल को आई थी। जबकि उसकी मां और पत्नी समेत चार की रिर्पोट 7 अप्रैल को आई थी। कहा जा रहा है कि युवक के परिवार के अलावा दो अन्य जो कोरोना के पॉजीटिव मरीज हैं, उसके पड़ोसी हैं। दोनों उसके साथ क्रिकेट खेलने व अन्य कार्यों में शामिल रहे हैं। इधर पंजवार में कोरोना के पॉजीटिव मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से जिले में हड़कंप मच गया है।

एक की गलती का सजा भुगत रहा पूरा गांव

पंजवार के इस युवक की नादानियों का खामियाजा पूरा गांव भुगत रहा है। गांव के लोगों का कहना है कि यहीं दो अन्य युवक एक दो-दिन आगे पीछे विदेश से अपने घर आये थे। उन दोनों युवकों ने एयरपोर्ट पर मिले निर्देशों का कर्तव्य पालन बखूबी के साथ किया। जबकि कोरोना पॉजीटिव हो चुके इस लापरवाह युवक की चपलता और बदमाशियां जारी रही। वह टारी बाजार में कई दुकानों पर खरीदारी की। लोगों से मिलते-जुलते रहा। बच्चों के साथ क्रिकेट खेला और गांव में कई लोगों को पार्टी दी। गांव के लोगों को भी इस बात का थोड़ा भी ख्याल नहीं रहा। फलस्वरुप परिवार के साथ-साथ पड़ोस के लोग भी संक्रमित हो गये हैं। गांव के अन्य मोहल्ले में अगर यह मामला किसी सामने आया तो फिर कुछ कहा नहीं जा सकता। इसका रूप ही भयावह होगा।

ससुराल के लोग भी है दहशत में

ओमान से लौटे युवक के पूरे परिवार कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से उसके ससुराल घुरघाट में दहशत है। पंजवार के मरीज का ससुराल व ननिहाल घुरघाट गांव में है। उसे यहां आने की खबर से गांव के लोगों में दहशत फैला हुआ है। कोरोना वायरस संक्रमित युवक कुछ दिन पहले ओमान से लौटा था। उसका पूरा परिवार क्वारंटाइन सेन्टर में रखा गया है। स्थानीय ग्रामीणों में चर्चा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित युवक पत्नी के साथ ससुराल आया था। बीडीओ रंजीत कुमार सिंह व सीओ इन्द्रवंश राय दो बार उसके ससुरालवालों से पूछताछ कर चुके हैं। हालांकि ससुरालवालों का कहना है कि संक्रमित युवक यहां नहीं आया था। ससुरालवालों ने बताया कि कोरोना से संक्रमित युवक की शादी सात दिसम्बर 2017 को हुई थी।

शादी के बाद ससुराल नही गया है युवक

शादी के बाद अबतक वह यहां नहीं आया है। भले ही ससुरालवाले उसके यहां आने से इंकार कर रहे हैं लेकिन गांव वाले इस बात को नहीं मानते हैं। समाचार पत्रों व टीवी चैनलों पर कोरोना के बारे में मिल रही जानकारी से लोगों में भय है। स्थानीय मुखिया सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि फिलहाल उसके ससुरालवालों को उसके घर में ही क्वारंटीन कर दिया गया है। उन्हें घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। बीडीओ रंजीत कुमार सिंह ने कहा कि उसके ससुरालवालों पर बराबर नजर रखी जा रही है।

बीएमपी की दो कम्पनियां रखेगी नजर

पंजवार गांव के लोगों पर नजर रखने के लिए बीएमपी दो कंपनियों की तैनाती की गयी है। एक कंपनी गुरूवार की रात में ही पहुंच गयी थी। जबकि एक दूसरी कंपनी शुक्रवार को पहुंची। बीएमपी की पहली कंपनी के जवान शुक्रवार को अहले सुबह जगने के साथ ही रघुनाथपुर बाजार समेत आसपास के गांवों में फ्लैग मार्च किया। सुबह 8 बजे के बाद सभी जवान पंजवार गांव की ओर बाइक से रूख कर गये। दोपहर में जवानों ने गली-गली का भ्रमण कर लोगों को घर में ही रहने की हिदायत दी। अपने घर से निकलकर इधर-उधर घूमने वालों पर इनका डंडा भी चला।

इलाके के 200 लोग हुए क्वारंटाइन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंजवार गांव में पीड़ित परिवार के 50 मीटर के घेरे में स्थित  घर-घर जाकर सैंपल लेने की तैयारी शुरू की गई। प्रधान स्वास्थ्य सचिव संजयकुमार ने खासकर सीवान में संक्रमितों की पहचान को लेकर लोगों से सहयोग की अपील की। जिले में अब मरीजों की तादाद बढ़कर 29 हो गई है। सीवान के जिस परिवार में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं उसमें अब नए संक्रमितों में 10 साल की एक बच्ची और 28 साल के एक पुरुष भी शामिल हो गए हैं। इन सभी को ओमान से आए एक शख्स के संपर्क में आने से संक्रमण हुआ है। पूरे इलाके के करीब 200 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj
Bunty Bhardwaj is an Indian journalist and media personality. He serves as the Managing Director of News9 Aryavart and hosts the all news on News9 Aryavart.

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »