होमस्पेशल स्टोरीअमृत महोत्सव के समापन के दिन फोटो प्रदर्शनी देखने बड़ी संख्या में...

अमृत महोत्सव के समापन के दिन फोटो प्रदर्शनी देखने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग

आरा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो पटना के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ व फोटो प्रदर्शनी’ के समापन के दिन बाबू वीर कुंवर सिंह के जन्मस्थल जगदीशपुर किला मैदान में ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ का आयोजन किया गया। जहां पर एनसीसी, आरा के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनीष कुमार, जगदीशपुर की अनुमंडल पदाधिकारी सीमा कुमारी, जगदीशपुर के एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन, फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार आधिकारी पवन कुमार सिन्हा और जगदीशपुर के नगर कार्यपालक पदाधिकारी विनय कुमार ने सम्मिलित रूप से हरी झंडी दिखाकर फ़्रीडम रन को रवाना किया। रीजनल आउटरीच ब्यूरो पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक सर्वजीत सिंह, अमरेंद्र मोहन, नवल झा और बलंद इक़बाल ने फ़्रीडम रन का संचलन करते हुए किला मैदान से एसडीएम ऑफिस होते हुए करीब 3 किलोमीटर का दौर करवाया।

इससे पूर्व ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनसीसी, आरा के कमाडिंग ऑफिसर कर्नल मनीष कुमार ने कहा कि जब लोग स्वस्थ होंगे तो देश भी स्वस्थ होगा। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि व्यायाम शरीर को स्वस्थ करता है और एक स्वस्थ शरीर स्वस्थ समाज और राष्ट्र का निर्माण करता है। जगदीशपुर की अनुमंडल पदाधिकारी सीमा कुमारी ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का ‘फिट इंडिया रन’ कार्यक्रम लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश देता है। जगदीशपुर एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए, जिससे लोगों में ऊर्जा का संचार हो और वह अपने देश के इतिहास को जान सकें।

वहीं महंथ महादेवनंद महिला कॉलेज के सभागार में समापन समारोह के दौरान ‘आजादी का अमृत महोत्सव एवं फिट इंडिया फ्रीडम मूवमेंट’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के द्वारा किया गया। जिसमें अंजली तिवारी व ग्रुप के द्वारा नृत्य पेश किया गया। अतिथि वक्ता में शामिल दूरदर्शन समाचार पटना के सहायक निदेशक सलमान हैदर ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को भारत की गौरवशाली इतिहास से रूबरू करवाने के उद्देश्य से ही अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया है। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. आभा सिंह ने कहा कि अमृत महोत्सव हमें अपनी सांस्कृतिक विरासत और धरोहर को पुनः स्थापित करने की ओर अग्रसर करता है।

नई पीढ़ी को भारत की बहुमूल्य संस्कृति को बचाए वह बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। अमृत महोत्सव कार्यक्रम की समापन में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें महिला कॉलेज की छात्राओं और एनसीसी कैडेट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और जितने के बाद उनको पुरस्कृत भी किया गया। कुमार मंगलम, गिरीश कुमार, रितिका कुमारी, अनन्या अपराजिता, लवली कुमारी को कॉलेज की प्राचार्या डॉ आभा सिंह एवं राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉक्टर खुशबू कुमारी के द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अमरेंद्र मोहन ने किया।समापन समारोह का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अमरेंद्र मोहन एवं वरिष्ठ कलाकार राकेश चंद्र आर्या ने किया।

Click To Join Us on Telegram Group

Must Read

Translate »